2019 में, Google ने कहा कि वह Android और iOS के लिए AdSense को क्लोज कर रहा हे, उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट पर अपनी ऑनलाइन विज्ञापन आय की जांच करने के लिए कहा गया था। उस ने कहा, मूल एंड्रॉइड ऐप इस सप्ताह तक ठीक काम करता रहा, लेकिन अब यह पूरी तरह से मर चुका है।

आज ऐप खोलने पर एक पीला स्पिनर दिखाई देता है जो अंततः “कोई डेटा नहीं” और ऐडसेंस लोगो पर स्विच हो जाता है, जिसे कभी भी नई शैली में अपडेट नहीं किया गया था जो पीले और नीले रंग की तारीफ करने के लिए गोली के आकार की रेखाओं और हरे रंग के स्पलैश का उपयोग करता है।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको “Error occurred, try again later” टोस्ट संदेश मिलता है। कैशे/स्टोरेज को साफ़ करने सहित कोई समस्या निवारण चरण, खाली आँकड़ों की इस समस्या का समाधान नहीं करता है। इस बीच, एप्लिकेशन को दोनों ऐप स्टोर से 2020 के अप्रैल में हटा दिया गया था, इसलिए आप हटा नहीं सकते और पुनः इंस्टॉल नहीं कर सकते।

यह शटडाउन मूल रूप से दो साल पहले होने वाला था, लेकिन सामान्य Google फैशन में इसमें देरी हुई। कंपनी ने यह भी कहा कि 2019 में Android और iOS के लिए AdSense को “आने वाले महीनों में हटा दिया जाएगा”, लेकिन ऐप इस सप्ताह तक सामान्य रूप से काम करता रहा। अधिसूचनाओं में एकमात्र नोटिस था:

We’re no longer supporting this app. For a better mobile experience go to google.com/adsense

ऐडसेंस वेब पर ठीक काम करता है और बहुत अधिक आधुनिक है, लेकिन आपके पास होमस्क्रीन विजेट और सुविधाजनक आइकन की कमी है। दुर्भाग्य से, क्रोम में मानक “होम स्क्रीन में जोड़ें” विकल्प के साथ कोई प्रगतिशील वेब ऐप नहीं है जो एक नियमित शॉर्टकट बनाता है जो नियमित ब्राउज़र यूआई को बरकरार रखता है।

See also  PhonePe ऐप क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे

इस बीच, आईओएस के लिए ऐडसेंस आज भी काम कर रहा है, लेकिन Google निकट भविष्य में एंड्रॉइड पर ऐप्पल के प्लेटफॉर्म पर जो भी बदलाव करेगा, वह संभवत: करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *